सपा की लोकसभा चुनाव की तैयारी!

92

समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के साथ साथ आम चुनाव की तैयारी भी शुरू कर दी है। गोरखपुर और फूलपुर सीट पर उपचुनाव में सपा पूरी ताकत से लड़ेगी। हो सकता है कि बसपा चुनाव नहीं लड़े और कांग्रेस भी सपा के समर्थन में उम्मीदवार न दे। इससे सपा की ताकत का पता चलेगा। अगर इसके बावजूद सपा दो में से एक भी सीट नहीं जीत पाती है तो तालमेल और मुश्किल होगा।

बहरहाल, उपचुनाव के साथ साथ सपा ने 2019 के चुनाव की तैयारी भी शुरू कर दी है। पार्टी के जानकार नेताओं के मुताबिक इस बार मुलायम सिंह के परिवार से कुछ ज्यादा सदस्य चुनाव लड़ सकते हैं। 16वीं लोकसभा में उत्तर प्रदेश की 80 में से सिर्फ पांच सीट सपा जीत पाई है और पांचों सांसद मुलायम परिवार के ही हैं। खुद मुलायम सिंह के अलावा उनकी बहू डिंपल यादव, दो भतीजे धर्मेंद्र यादव और अक्षय यादव और एक पोता तेज प्रताप यादव सांसद हैं। मैनपुरी, आजमगढ़, कन्नौज, बदायूं और फिरोजाबाद की सीट परिवार के पास है।

बताया जा रहा है कि इस बार मुलायम सिंह यादव मैनपुरी लड़ेंगे। उन्होंने पिछला चुनाव मैनपुरी और आजमगढ़ दोनों जगह से लड़ा था और जीतने के बाद मैनपुरी सीट छोड़ दी थी, जहां से तेज प्रताप यादव उपचुनाव में जीते। तेज प्रताप यादव से लालू प्रसाद की सबसे छोटी बेटी की शादी हुई है। अगर मुलायम मैनपुरी सीट पर लड़ने का फैसला करते हैं तो तेज प्रताप के लिए नई सीट खोजनी होगी। पार्टी के नेताओं का कहना है कि वे आजमगढ़ से नहीं लड़ेंगे। वैसे भी आजमगढ़ में मुलायम सिंह के अलावा सपा का कोई और नेता नहीं जीत सकता है। इसलिए हो सकता है कि परिवार की ओर से फिर मुलायम पर आजमगढ़ लड़ने का दबाव बढ़े।

इस बार अखिलेश यादव भी लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे। पिछली बार वे मुख्यमंत्री थे और उनकी कन्नौज सीट पर उनकी पत्नी डिंपल यादव लड़ी थीं। इस बार शायद डिंपल नहीं लड़ेंगी और इस सीट से अखिलेश खुद लड़ेंगे। बताया जा रहा है कि इस बार शिवपाल यादव या उनके बेटे को भी चुनाव लड़ने के लिए कहा जा सकता है। परिवार के सदस्यों के लिए दो नई सीटों की तलाश हो रही है। यह भी कहा जा रहा है कि अगले साल राज्यसभा से रिटायर हो रहीं जया बच्चन को भी चुनाव लड़ने के लिए कहा जा सकता है और आजम खान भी चुनाव लड़ सकते हैं। पार्टी अपने सारे दिग्गज नेताओं को चुनाव लड़ाना चाहती है ताकि ज्यादा से ज्यादा सीटें हासिल की जा सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)