आप के लोकसभा उम्मीदवारों की तलाश!

76

ऐसा नहीं है कि सिर्फ सपा और बसपा जैसी पार्टियों ने लोकसभा चुनाव की तैयारी और उम्मीदवारों की छंटनी का काम शुरू किया है। दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने भी उम्मीदवारों की तलाश शुरू कर दी है। पिछली बार दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर आप दूसरे स्थान पर रही थी और उसके उम्मीदवारों को बहुत अच्छा वोट मिला था। इसके बाद विधानसभा चुनाव में आप 70 में से 67 सीटों पर जीत गई।

सो, इस बार पार्टी दिल्ली से लोकसभा में खाता खोलने की उम्मीद कर रही है। पार्टी के जानकार सूत्रों के मुताबिक सात में से दो या तीन सीटों पर उम्मीदवार रिपीट होंगे। यानी पिछली बार चुनाव लड़े तीन उम्मीदवारों को इस बार फिर टिकट मिल सकती है। उत्तर पश्चिमी दिल्ली से चुनाव लड़ी राखी बिडलान को फिर टिकट मिल सकती है। इस सुरक्षित सीट पर पिछली बार उनको पांच लाख से ज्यादा वोट मिले थे और उन्होंने भाजपा उम्मीदवार उदित राज को कड़ी टक्कर दी थी।

दूसरे संभावित उम्मीदवार आशुतोष हैं। पार्टी फिर से उनको चांदनी चौक सीट पर लड़ा सकती है। उन्होंने भाजपा के डॉक्टर हर्षवर्धन को कड़ी टक्कर दी थी। कांग्रेस के दिग्गज नेता कपिल सिब्बल वहां तीसरे स्थान पर रहे थे। तीसरे उम्मीदवार नई दिल्ली के आशीष खेतान हैं। अरविंद केजरीवाल ने उनको दिल्ली डायलॉग कमीशन का अध्यक्ष बनाया है।

पिछली बार उत्तर पूर्वी सीट से चुनाव लड़े प्रोफेसर आनंद कुमार को पार्टी से निकाला जा चुका है। उनकी जगह राज्य सरकार के मंत्री और दिल्ली में पार्टी के संयोजक गोपाल राय चुनाव लड़ सकते हैं। पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़े राजमोहन गांधी को ज्यादा उम्र हो जाने की वजह से टिकट नहीं मिलेगी। वहां से कहा जा रहा है कि किसी ब्राह्मण उम्मीदवार की तलाश है। दक्षिणी दिल्ली से पिछली बार चुनाव लड़े देवेंद्र सहरावत को भी पार्टी से निकाला जा चुका है। सो, वहां से मजबूत उम्मीदवार की तलाश है। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल को वहां से लड़ाने की चर्चा है। पश्चिमी दिल्ली से चुनाव लड़े जरनैल सिंह को इस बार शायद टिकट नहीं मिले। वहां से पार्टी कोई नया और मजबूत सिख चेहरा तलाश रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)