रमेश सिप्पी को मिलेगा पहला राज कपूर पुरस्कार

103

मुंबई:फिल्म ‘शोले’ और ‘बुनियाद’ जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुके दिग्गज फिल्मकार रमेश सिप्पी को पहला ‘राज कपूर अवॉर्ड फॉर एक्सलेंस इन सिनेमा’ प्रदान किया जाएगा। अधिकारिक तौर पर सोमवार को यह घोषणा की गई।
विश्व बैंक, यूनिसेफ, यूएससी, एननबर्ग नॉर्मल लियर सेंटर, हॉलिवुड हेल्थ ऐंड सोसायटी, सिनेपोलिस फाउंडेशन और सीएमएस जैसे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ मिलकर एशियन सेंटर फॉर एंटरटेंमेंट एजुकेशंस (एसीईई) द्वारा स्थापित ‘राज कपूर ट्रोफी’ का अनावरण मुंबई में बुधवार को किया जाएगा। एसीआईई की को-फाउंडर विंता नंदा ने कहा, ‘स्वतंत्र भारत के सर्वोत्कृष्ट शोमैन, राज कपूर की याद में वैश्विक पुरस्कार शुरू किए जा रहे हैं। वह मुख्यधारा और लोकप्रिय मनोरंजक सिनेमा के दुर्लभ फिल्मकार थे, जिसे उन्होंने समकालीन सामाजिक संदर्भों में रचा।’
उन्होंने कहा कि सिप्पी (71) को मुंबई में एसीईई के कार्यक्रम के सम्मेलन, ‘इलेवेट 2के18’ में सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान के लिए इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा। पद्मश्री से सम्मानित सिप्पी ने दूरदर्शन पर प्रसारित हुए धारावाहिक ‘बुनियाद’ (1987) और ‘शोले’ (1975) जैसी फिल्म दी है। ‘बुनियाद’ भारत के विभाजन की पृष्ठभूमि पर था। राज कपूर के बेटे और दिग्गज अभिनेता रणधीर कपूर, ऋषि कपूर और राजीव कपूर ‘द अनपैरलल्ड सोशल कमेंटर, द शोमैन राज कपूर’ पर चर्चा में हिस्सा लेंगे।
चर्चा का संचालन पत्रकार शेखर गुप्ता करेंगे। नंदा ने कहा कि ‘इलेवेट 2के18’ में वैश्विक पुरस्कार और ट्रोफी को लॉन्च किए जाने के अलावा, बॉलिवुड फिल्म ‘पैडमैन’ की निर्माता ट्विंकल खन्ना और निर्देशक आर.बाल्की समेत पूरी टीम को सम्मानित किया जाएगा। आगामी फिल्म ‘102 नॉट आउट’ का ट्रेलर भी कार्यक्रम में जारी होगा। इसका निर्देशन उमेश शुक्ला ने किया है। इसमें महानायक अमिताभ बच्चन और दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर 25 साल बाद पर्दे पर साथ दिखाई देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)