पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के बच्चे रेडियो से सीखेंगे अंग्रेजी

0
71

इलाहाबाद:प्रदेश के करीब 45 हजार उच्च प्राथमिक और 746 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में स्टूडेंट्स को अब रेडियो के जरिए अंग्रेजी सीखने का मौका मिलेगा। फिलहाल कक्षा छह में पढ़ने वाले बच्चों के लिए इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। युनाइटेड नेशन्स चिल्ड्रेन्स फंड (यूनीसेफ) के सहयोग से सर्व शिक्षा अभियान लखनऊ ने ‘आओ अंग्रेजी सीखें’ प्रॉजेक्ट के तहत 90 एपिसोड तैयार किए हैं।
इस कार्यक्रम का रेडियो पर प्रसारण सोमवार से शुरू हो गया। सुबह 10:45 से 11 बजे तक होने वाले इस प्रसारण की शुरुआत इलाहाबाद स्थित चाका के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय से सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक डॉ़ वेदपति मिश्र ने की।
डॉ़ मिश्र ने बताया कि इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को अंग्रेजी सिखाने के लिए 15-15 मिनट के एपिसोड तैयार किए गए हैं। इन एपिसोड के माध्यम से बच्चे अपने शिक्षकों की मौजूदगी में प्रसारण सुनेंगे और फिर दिशा-निर्देशों के अनुरूप बोलने और लिखने का अभ्यास करेंगे। ज्यादा फोकस अंग्रेजी बोलने (स्पीकिंग) पर है। इसके लिए सभी 75 जिलों के जिला समन्वयक (बालिका शिक्षा) को 28 जून से 6 जुलाई तक चार बैच में दो-दो दिन का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। ‘आओ अंग्रेजी सीखें’ रेडियो कार्यक्रम सफल बनाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग स्कूल प्रबंध समिति और मां समूह की मदद ले रहा है।
प्रदेश के पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में पहले से रेडियो सेट मौजूद है, इसलिए शिक्षकों को यह जिम्मेदारी दी गयी है कि, वे रेडियो सेट की जांच कर देख लें कि, वह चालू हालत में है या नहीं। कार्यक्रम की समय सारिणी भी विद्यालय की दीवार पर चस्पा करने को कहा गया है साथ ही एक रजिस्टर में तिथिवार कार्यक्रम का विवरण और एपिसोड के अनुसार अभ्यास कार्य लिखने को निर्देश दिए गए हैँ।
IVRS से अटेंडेंस करेंगे बेहतर
डॉ. मिश्रा ने बताया कि स्कूलों में शिक्षकों और विद्यार्थियों की अटेंडेंस सुधारने के लिए आनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी। यह मॉनिटरिंग इंटरफेस वॉयस रिकार्डिंग सिस्टम (आईवीआरएस) के जरिए होगी। इस सिस्टम के जरिए मिड-डे मील पर नजर रखी जा रही है।

यह भी देखें :   हाईवे पर सक्रिय गिरोह का उद्देश्य लूटपाट नहीं रेप

------------------------------------------------------------------------------------------------------

हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें सुरभि न्यूज़ एप्प

loading...