करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचे रामनाथन

0
82

नई दिल्ली: भारतीय टेनिस खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन ने ताजा एटीपी विश्व सिंगल्स रैंकिंग में अपनी सर्वश्रेष्ठ 168 रैंकिंग हासिल की। हाल ही में अमेरिका में हुए विनेतेका चैलेंजर के उपविजेता रामनाथन को इस टूर्नामेंट में 48 अंक हासिल हुए थे जिसका फायदा उन्हें रैंकिंग में भी हुआ। वह 16 स्थान के फायदे के साथ 168वें स्थान पर पहुंच गए है।
चेन्नई के 22 वर्षीय खिलाड़ी रामनाथन अब पुरुष सिंगल्स में भारत के शीर्ष रैंकिंग वाले खिलाड़ी हैं, जबकि उनके बाद युकी भांबरी (212), प्रजनेश गुणेश्वरन (214), एन श्रीराम बालाजी (293) और सुमित नागल (306) का नंबर आता है।
बोपन्ना को एक स्थान का नुकसान : भारत के रोहन बोपन्ना को डबल्स में एक स्थान का नुकसान हुआ है, जबकि महिला डबल्स में सानिया मिर्जा अपने सातवें पायदान पर बरकरार हैं। विंबलडन में पुरुष डबल्स के दूसरे राउंड में हार कर बाहर होने वाले बोपन्ना डबल्स रैंकिंग में 22वें पायदान पर खिसक गए हैं। लेकिन डबल्स रैंकिंग में शीर्ष 100 में भारत के दिविज शरण छह स्थान के सुधार के साथ 51वें, पूरव राजा पांच स्थान उठकर 52वें, दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस तीन स्थान के सुधार के साथ 59वें नंबर पर पहुंच गए हैं। जीवन नेदुचेझियन आठ स्थान गिरकर 98वें नंबर पर खिसक गए हैं।
महिला सिंगल्स में अंकिता रैना 227वें स्थान (तीन स्थान का नुकसान) के साथ भारत की शीर्ष खिलाड़ी हैं। करमन कौर थांडी ने नेमान आइटीएफ प्रतियोगिता में उपविजेता बनने के बाद करियर की सर्वश्रेष्ठ 400वीं रैंकिंग हासिल की।
नंबर तीन पर पहुंचे फेडरर : रिकॉर्ड आठवां विंबलडन खिताब जीतने वाले स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर पुरुष सिंगल्स रैंकिंग में दो पायदान के फायदे के साथ विश्व के नंबर तीन खिलाड़ी बन गए है। जबकि विंबलडन के उपविजेता क्रोएशिया के मारिन सिलिच अपने छठे स्थान पर कायम हैं। ब्रिटेन के एंडी मरे ने अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है। इसके अलावा स्पेन के राफेल नडाल और सर्बिया के नोवाक जोकोविक क्रमश: दूसरे और चौथे स्थान पर कायम हैं।
मुगुरूजा को पांचवां स्थान : विंबलडन महिला सिंगल्स का खिताब जीतने वाली स्पेनिश स्टार टेनिस खिलाड़ी गर्बाने मुगुरूजा डब्ल्यूटीए विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं। जबकि इसकी उपविजेता वीनस विलियम्स नौवें नंबर पर आ गई हैं। चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा शीर्ष स्थान पर हैं, जबकि रोमानिया की सिमोना हालेप दूसरे नंबर पर हैं। वहीं, जर्मनी की एंजेलिक कर्बर तीसरे स्थान पर हैं।

यह भी देखें :   टेनिस में खास स्थान बनाता नवदीप सिंह का अचारने स्पोर्ट्स

------------------------------------------------------------------------------------------------------

हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें सुरभि न्यूज़ एप्प

loading...