सी-लिंक की तर्ज पर बोरिवली में बनेगा केबल ब्रिज

0
57

मुंबई:बोरिवली पश्चिम से अंधेरी की ओर आने वालों के लिए खुशखबरी है। नैशनल पार्क से दहिसर की ओर स्थित पूर्व-पश्चिम को जोड़ने वाले फडके फ्लाइओवर को विस्तार कर हाइवे पर नैशनल पार्क फ्लाइओवर के साथ उतारने की तैयारी है। सी-लिंक की तर्ज पर इसे केबल पर आधार देकर हाइवे पार कराया जाएगा। मुख्य सड़क पर इस तरह का यह पहला ब्रिज होगा। बीएमसी की ओर से इसकी जनरल ऐडमिनिस्ट्रेटिव ड्राइंग (जीएडी) तैयार की जा रही है। जिसकी मंजूरी के बाद काम आगे बढ़ेगा।
महालक्ष्मी में जैकब सर्कल के पास भी इस तरह का केबल ब्रिज बनाने की तैयारी है, जो कि रेलवे ट्रैक के ऊपर से गुजरेगा। रेलवे के कई विभागों से मंजूरी के चलते संभवत: बोरिवली के ब्रिज का काम पहले शुरू होगा।
मेट्रो भी जाएगी
दहिसर से अंधेरी तक मेट्रो-7 का निर्माण कार्य भी हाइवे के किनारे ही जोरों से शुरू है। इस ब्रिज की ऊंचाई मेट्रो के आधार पर ही तय होगी। जिससे अनुसार इसका निर्माण कार्य शुरू होगा। बीएमसी ने काम शुरू होने के 24 महीने के भीतर इसे पूरा करने का लक्ष्य है। बीएमसी सूत्रों की मानें तो इस संदर्भ में सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है। मेट्रो के साथ समन्वय से काम किया जाएगा। बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि मेट्रो और हाइवे के चलते हम ज्यादा खंभे नहीं दे पा रहे हैं। इसलिए, हमने केबल ब्रिज बनाने का फैसला किया है।
हजारों वाहनों को राहत
बोरिवली पश्चिम में मंडपेश्वर मार्ग के यहां से हाइवे तक आने वाले इस ब्रिज के विस्तार से अंधेरी की ओर आने वाले हजारों वाहन को राहत मिलेगी। सुबह-शाम के पीक आवर्स के समय अंधेरी की ओर जाने वाले लोगों को सीधे हाइवे तक पहुंच न होने से आगे से करीब आधा किलोमीटर घूमकर जाना पड़ता है, जहां ब्रिज के नीचे काफी ट्रैफिक जाम की स्थिति लग जाती है। इससे करीब 15 मिनट के समय की बचत भी होगी।

यह भी देखें :   सर्जरी के बाद बना लड़की से लड़का, पत्नी से संबंध न बनने पर की शादी रद्द करने की मांग

------------------------------------------------------------------------------------------------------

हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें सुरभि न्यूज़ एप्प

loading...