उफनते समुद्र में भारत, अमेरिका अौर जापान की नौ सैनाओं ने दिखाए पैंतरे

0
92

चेन्नई: मानसूनी बारिश के उफनते समुद्र में नौ सैन्य पैंतरे, जहाज के डेक से उड़ान, क्रू सदस्यों की अदला-बदली तीन देशों भारत-अमेरिका-जापान के बीच बंगाल की खाड़ी में जारी सैन्य अभ्यास ‘मालाबार’ के कुछ प्रमुख बिंदु हैं। अभ्यास के समुद्री चरण में भारतीय नौसेना, जापानी मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स और अमेरिकी नौसेना के जहाज हिस्सा ले रहे हैं और नौ सैन्य पैंतरे दिखा रहे हैं।
जहाजों का आसपास से तेजी और चतुराई से गुजरना इस अभ्यास का प्रमुख बिंदु है। भारतीय नौसेना का कहना है कि जहाजों के संचालन और कम्युनिकेशन सरल बनाने के उद्देश्य से जहाजों की यह कुशलता जरूरी है। 15 जुलाई को अभ्यास के दौरान जहाज से उड़ान (क्रास डेक) का अभ्यास भी किया गया। इसमें अमेरिका का एक हेलिकॉप्टर भारतीय नौसेना के जहाज सढ्ढह्याद्री और जेएन सजानामी पर उतरा। जेएस सजानामी से हेलिकॉप्टर आईएनएस सढ्ढह्याद्री और अमेरिकी शौउप के उड़ान अभियान पर निकला।
नौसेना ने कहा कि क्रास डेक उड़ान के लिए उच्च श्रेणी की संचालन क्षमता और इसमें भाग ले रहे जहाजों और हेलिकॉप्टरों का कुशल संचालन जरूरी है। उफनते समुद्र और खराब मौसम के बावजूद तीनों देशों की नौसेनाओं ने उन्हें दिए गए लक्ष्य जुड़े रहकर दक्षता से पूरे किए। अभ्यास के दौरान भारतीय नौसेना के सी किंग हेलिकॉप्टर ने जापानी नौसैनिकों को क्रू एक्सचेंस कार्यक्रम के तहत आईएनएस विक्रमादित्य पर स्थानांतरित किया। इसके बाद अमेरिकी हेलिकॉप्टरों ने यह अभ्यास किया।
16 जुलाई को भारत के टैंकर जहाज आईएनएस ज्योति ने अमेरिकी जहाज शौउप और जापाना जहाज सजानामी के साथ समुद्र में ईंधन भरने का अभ्यास किया। अभ्यास के दौरान आईएनएस ज्योति ने ऑइल हौज पाइप अमेरिकी और जापानी नौसेना को दिए और ईंधन भरा। भारत के विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य से मिग 29 लड़ाकू विमानों ने अमेरिकी लड़ाकू विमानों एफ-18 के खिलाफ लड़ाकू अभियान पूरा किया। एफ-18 ने अमेरिकी विमान वाहक पोत निमित्ज से उड़ान भरी थी। इसके साथ ही विमानों ने संयुक्त उड़ानें भी भरी।

यह भी देखें :   पति ने कतर से फोन पर दिया तलाक, PM मोदी से मदद की गुहार

------------------------------------------------------------------------------------------------------

हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें सुरभि न्यूज़ एप्प

loading...