दूसरे Quarter में 6.9% रही चीन की वि‍कास दर, अनुमान से बेहतर परफॉर्मेंस

0
50

बीजिंगःएजेंसी। चीन की इकोनॉमी ने उम्‍मीद से कहीं बेहतर प्रदर्शन कि‍या है। सरकार की ओर से जारी डाटा के मुताबि‍क, दूसरे क्‍वार्टर में इसकी ग्रोथ 6.9 परसेंट रही। हालांकि‍ एक्‍स्‍पर्ट्स ने अर्थव्‍यवस्‍था पर छाए संकट के बादलों को लेकर चेतावनी दी है।
पहले क्‍वार्टर में 6.9 फीसदी की वि‍कास दर हासि‍ल करने के बाद एएफपी ने आकलन कि‍या था कि‍ दूसरे क्‍वार्टर में चीन की वि‍कास दर 6.8 फीसदी रहेगी।
वि‍कास की रफ्तार को रखा बरकरार
नेशनल स्‍टेटि‍सटि‍क्‍स ब्‍यूरो के प्रवक्‍ता शिंग जि‍योंग ने कहा कि‍ मोटे तौर पर 2017 में इकोनॉमी ने विकास की रफ्तार को बरकरार रखा है। इसने वार्षि‍क टारगेट को हासि‍ल करने के लि‍ए बेहतर नींव रख दी है।
हालांकि‍ हमें इस बात के प्रति सावधान रहना चाहि‍ए कि‍ अभी कई वि‍देशी फैक्‍टर्स ऐसे हैं जि‍नके बारे में फि‍लहाल कुछ तय नहीं है। इसके अलावा देश में कुछ बुनि‍यादी फैक्‍टर्स हैं, जि‍नसे इकोनॉमी पर फर्क पड़ता है।
2016 में 6.7 फीसदी थी वि‍कास दर 
चीन की आर्थि‍क वि‍कास दर वर्ष 2016 में 6.7 फीसदी रही थी, जबकि‍ उससे पहले वाले साल यानी 2015 में वि‍कास दर 6.9 फीसदी थी। बीते साल की वि‍कास दर 1990 के बाद से सबसे कम थी। वर्ष 2016 में चीन का टारगेट 6.5 से 7 परसेंट के बीच था।

Source: shilpkar

------------------------------------------------------------------------------------------------------

हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें सुरभि न्यूज़ एप्प

यह भी देखें :   जियो: प्राइस वॉर ही नहीं, ब्रैंडिंग में भी घमासान
loading...